चेहरे की चर्बी से हैं परेशान तो इन तीन तरीकों से कर सकते हैं "Face yoga"

चेहरे की चर्बी से हैं परेशान तो इन तीन तरीकों से कर सकते हैं "Face yoga"

Fitness
By Samprita on 24 Aug 2020
Senior Digital Editor

सबकुछ परफेक्ट होने के बाद भी, हम कही न कही उसमें कमी निकाल ही देते हैं। उदहारण के रूप में, कभी-कभी हम सोचते हैं कि हमारी नाक की शेप बिलकुल भी सही नहीं है या होंठ बेहद पतले हैं या डबल चिन है या गोल आकार का जबड़ा है। यह सभी चीजें एक बहुत बड़ा मुद्दा नहीं हैं, लेकिन अगर आपको इनसे असहज महसूस होता है या आत्मविश्वास कम होने लगता है तो आप इन्हें मेकअप या नॉन इनवेसिव ट्रीटमेंट की मदद से ठीक कर सकते हैं। अगर आप अपने फीचर्स को ठीक करना चाहते हैं या जवान दिखाना चाहते हैं तो आपकी ऐसे में मदद 'Face Yoga' करेगा।

Advertisement
Advertisement

Face yoga क्या है

Face yoga एक प्रकार की फेशियल एक्सरसाइज है, जो आपके चेहरे और गर्दन के क्षेत्र में लोच (Elasticity) और रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने के लिए की जाती है। कहा जाता है कि Face yoga से चेहरे की छोटी-छोटी एक्सरसाइज के जरिए चेहरे की मांसपेशियों को कसने में मदद की जाती है, ताकि यें टोंड हो जाएं और अच्छी तरह से उभरी हुई दिखें।

यह जरूरी नहीं है कि Face yoga आपको झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करें, लेकिन इससे उम्र से पहले होने वाली झुर्रियों से बचा जा सकता है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आवश्यक Face yoga एक्सरसाइज बता रहे हैं, जिनका पालन आप जरूर करें।

जबड़ा

PinterestPhoto from Pinterest

जबड़े को शार्प करने के लिए, ऊपर देखें और अपनी जीभ को बाहर निकालें। इस पोजीशन को 5 सेकेंड्स तक बनाये रखें और फिर वापस सामान्य पोजीशन में आ जाएं। इस व्यायाम को कम से कम पांच बार करें।

होंठ

Advertisement
Advertisement

Sheer Miracle Photo from Sheer Miracle

होंठों को हल्का मोटा दिखाने के लिए, पहले हंसे और फिर होंठों को मछली की तरह आगे की तरफ इखट्ठा कर लें। इस प्रक्रिया को कम से कम पांच बार दोहराएं।

डबल चिन

Indian Makeup and Beauty BlogPhoto from Indian Makeup and Beauty Blog

डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए, अपने सिर को क्लॉकवाइस और फिर एंटी क्लॉकवाइस घुमाएं। गर्दन की मांसपेशियों को टोन करने के लिए इस प्रक्रिया को कम से कम इसे पांच बार दोहराएं।

इन व्यायाम के साथ-साथ आप हफ्ते में एक बार चेहरे को गुआ शा टूल्स (Gua sha tools) और मॉइस्चराइजर से भी मसाज कर सकते हैं। साथ ही चेहरे पर स्किन सीरम लगाएं और जेड रोलर (Jade Roller) के साथ मसाज करें। इसके अलावा आप रेटिनॉल ट्रीटमेंट भी ले सकते हैं, यकीन मानिए आपको इन सब ट्रीटमेंट से एक अच्छा परिणाम जरूर मिलेगा।

 

फीचर इमेज  - Indo Indians

टेक्स्ट बाय- GirlStyle IN